भारतीय बाजारों में इस सप्ताह सोने की मजबूत शुरुआत हुई। एमसीएक्स पर अगस्त के सोने की वायदा कीमत 1.5 फीसदी यानी 800 रुपये बढ़कर 51,833 रुपये प्रति 10 ग्राम की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। वैश्विक बाजारों में आई तेजी के कारण घरेलू बाजार में सोना महंगा हुआ। इसके साथ ही आज चांदी की कीमतों में भी तेजी रही। एमसीएक्स पर चांदी वायदा 5.5 फीसदी यानी 3,400 रुपये से 64,617 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही। यह चांदी का आठ साल का उच्चतम स्तर है। पिछले सप्ताह सोने की कीमतों में चार फीसदी की वृद्धि हुई थी जबकि चांदी 15 फीसदी उछली थी।

वैश्विक बाजारों में अमेरिकी और चीन के बीच चल रहे तनाव की वजह से सोने की कीमत उच्चतम स्तर पर पहुंची। साथ ही कमजोर अमेरिकी डॉलर और प्रोत्साहन पैकेज की उम्मीदों ने निवेशकों को सोने जैसे सेफ हैवेन विकल्प की ओर धकेल दिया। हाजिर सोना 1.5 फीसदी बढ़कर 1,928.40 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया और इसने सितंबर 2011 के
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष सहयोगियों ने रविवार को कहा कि वे सीनेट रिपब्लिकन के साथ 10 खरब डॉलर के कोरोना वायरस राहत पैकेज पर सहमत हो गए हैं। पिछले हफ्ते यूरोपीय संघ के नेताओं ने 850 अरब डॉलर से अधिक के भारी प्रोत्साहन पर सहमति व्यक्त की थी।