[ad_1]

पोर्न की दुनिया की सबसे बड़ी साइटों में शुमार रखने वाली पोर्न हब साइट ने अपने प्लेटफॉर्म से लाखों वीडियों को हटा दिया है. ये ऐसे वीडियो थे जो बिना वेरीफाइड किए हुए अपलोड किए गए थे. कनाडा की इस एडल्ट साइट पर करीब 130 लाख वीडियो अपलोड किए गए थे लेकिन अब इसपर सिर्फ 40 लाख वीडियो बचे हैं बाकी से सारे अनवेरीफाइड वीडियो को साइट ने हटा दिया है.

एडल्ट(Adult) साइट पर अक्सर आरोप लगते रहे हैं कि, वह नाबालिग और सेक्स ट्रैफिकिंग की शिकार हुई लड़कियों के वीडियो अपनी साइट से हटाने में नाकाम रही है. जबकि कई बार उसको ये चेतावनी दी गई. इससे पहले न्ययॉर्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट में दावा किया था कि, साइट पर आपत्तिजनक और ऐसे वीडियो अपलोड किए जा रहे हैं जो नियमों के विपरीत हैं. ऐसे में दो प्रमुख क्रेडिट कार्ड कंपनियों ने पेमेंट को प्रोसेस न करने का ऐलान कर दिया है. उनका कहना है कि, पोर्न हब साइट के सारे पेमेंट वो प्रोसेस नहीं करेंगे.

ये भी पढ़ें – आगरा: अचानक पेड़ से बरसने लगे पांच सौ के नोट, फिर जो हुआ देख हैरान रह गए लोग

अब ऐसे आरोप लगने के बाद एडल्ट(Adult) साइट ने वीडियो अपलोड करने पर कुछ पाबंदियां लगा दी है. जिसके बाद से यूजर्स वीडियो अपलोड नहीं कर पाएंगे. पहले कोई भी यूजर बिना किसी वेरीफिकेशन के वीडियो अपलोड कर सकते थे. फिलहाल अभी तक ये वेरीफिकेशन की नीति अन्य साइट जैसे कि, यू ट्यूब, पेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक ने लागू नहीं किया है.

द गार्जियन डॉट कॉम के मुताबिक, पॉर्नहब के इस फैसले से लाखों सेक्स वर्कर्स पर रोजी-रोजी का खतरा मंडराने लगा है. जो पहले से ही कोरोना महामारी की वजह से मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. वहीं इस मामले पर पॉर्नहब ने कहा कि, उन्हें वेबसाइट की नीतियों के तहत टारगेट नहीं किया जा रहा है बल्कि इसलिए किया जा रहा है क्योंकि वह एक ए़डल्ट(Adult) साइट है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here