[ad_1]

नयी दिल्ली 11 नवम्बर (सन्मार्ग लाइव) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार को आयुर्वेद शिक्षण और अनुसंधान संस्थान जामनगर तथा राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर का वीडियो कांफ्रेन्स से उद्घाटन करेंगे।
प्रधानमंत्री कार्यालय ने आज यह जानकारी दी। सरकार का मानना है कि ये दोनों संस्थान इक्कसवीं सदी में आयुर्वेद को बढावा देने तथा उसके विकास में दुनिया भर में अग्रणी भूमिका निभायेंगे।
वर्ष 2016 से देश में हर वर्ष धनवंतरी जयंती के मौके पर आयुर्वेद दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष धनवंतरी जयंती शुक्रवार को है । इस बार आयुर्वेद दिवस का थीम कोविड-19 महामारी के प्रबंधन में आयुर्वेद की भूमिका है।
स्वास्थ्य क्षेत्र में चुनौती से निपटने तथा लोगों को किफायती चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आयुष पद्धति का यथासंभव इस्तेमाल सरकार की प्राथमिकता है। इसे ध्यान में रखते हुए आयुष शिक्षा का आधुनिकीकरण भी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। पिछले तीन-चार वर्षों में इस दिशा में अनेक कदम उठाये गये हैं। जामनगर आयुर्वेद संस्थान को राष्ट्रीय महत्व का दर्जा दिया जाना और जयपुर के संस्थान का मानद विश्वविद्यालय के रूप में उद्घाटन किया जाना आयुर्वेद शिक्षा के आधुनिकीकरण की दिशा में ऐतिहासिक कदम है। इससे ये संस्थान राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मांग के अनुरूप आयुर्वेद शिक्षण का स्तर बढा सकेंगे और अनुसंधान को भी बढावा मिलेगा।
संजीव
सन्मार्ग

ये भी पढ़ें …..

Source: Univarta.