[ad_1]

लखनऊ 12 नवम्बर (सन्मार्ग) उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरूवार को धनतेरस के अवसर पर यहां भगवान धन्वंतरि की प्रतिमा का अनावरण किया और आर्युवेद पर आधारित प्राचीन ग्रंथों की प्रदर्शन की अवलोकन किया।
श्रीमती पटेल और श्री योगी ने बटन दबा कर भगवान धन्वंतरि की प्रतिमा का अनावरण किया और दीप प्रज्जवलित कर पांच दिवसीय प्रकाश पर्व की विधिवत शुरूआत की। इस मौके पर उन्होने आर्युवेद के पुरातन और गौरवशाली इतिहास से जुड़ी प्रदर्शनी का अवलाेकन किया।
प्रदर्शनी में आर्युवेदाचार्यो की हस्तलिखित पांडुलिपियों की प्रतिकृति उकेरी गयी थी जिसकी मूल लिपि प्रयागराज समेत अन्य पौराणिक नगरों में सुरक्षित है। श्री योगी ने बारीकी से प्रदर्शनी का अवलाेकन किया और आयोजकों से आर्युवेद से जुड़ी पुस्तकों का एक सेट देने को कहा। इस मौके पर मुख्य सचिव आर के तिवारी और अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल समेत अन्य गणमान्य उपस्थित थे।
गौरतलब है कि आर्युवेद के जनक भगवान धन्वंतरि की पूजा के साथ पांच दिवसीय प्रकाश पर्व की शुरूआत होती है। यह पर्व कार्तिक मास की त्रयोदशी को मनाया जाता है। इस दिन भगवान धनवंतरी और धन के स्वामी कुबेर की पूजा की जाती है।
प्रदीप
सन्मार्ग

ये भी पढ़ें …..

Posted at: Nov 12 2020 11:18AM