पिछले सत्र में राहत मिलने के बाद भारतीय बाजारों में आज सोने और चांदी की कीमतों में तेजी आई। एमसीएक्स पर अक्तूबर का सोना वायदा 0.83 फीसदी बढ़कर 53,216 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा। जबकि चांदी वायदा 1.4 फीसदी यानी 865 रुपये बढ़कर 63,535 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। वैश्विक बाजारों में तेजी के कारण इस सप्ताह सोने की कीमत नई ऊंचाई पर पहुंची। पिछले सत्र में, चांदी 4 फीसदी यानी 2,762 रुपये प्रति किलोग्राम कम हुई, जबकि सोने का दाम 0.4 फीसदी कम हुआ।

वैश्विक बाजारों में आज सोने की कीमतें स्थिर रही। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के चलते पीली धातु की मांग को समर्थन मिला है। हाजिर सोना 1,958.99 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर था जबकि अमेरिकी सोना वायदा 0.5 फीसदी बढ़कर 1,953 डॉलर हो गया। वैश्विक बाजारों में इस महीने अब तक सोना 10 फीसदी ऊपर है। यह आंकड़ा पिछले चार सालों में सबसे बड़ा है।
अमेरिका में नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर डोनाल्ड ट्रंप ने देरी होने की संभावना जताई, जिसके बाद अमेरिकी डॉलर अपने प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों के मुकाबले दो साल के निचले स्तर पर रहा। डॉलर में कमजोरी अन्य मुद्राओं के धारकों के लिए सोने को सस्ता बनाता है।