देश में कोरोना संक्रमण की राजधानी बन चुकी मुंबई में अब हालात तेजी से बदल रहे हैं। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) के आंकड़े बताते हैं कि महानगर में अब कोरोना संक्रमण की दर एक फीसदी से भी कम हो गई है। वहीं, मरीजों के दोगुना होने का औसत भी 75 दिन हो गया है। जो मुंबई के लिए बेहद ही उत्साहजनक है।

बृहन्मुंबई महानगरपालिका ने प्रशासनिक दृष्टि से मुंबई को 24 विभागों में बांटा है। बीएमसी के कुल 24 विभाग हैं, जिनमें से 18 विभाग में यानि मुंबई के दो तिहाई हिस्से में कोरोना से संक्रमित होने वालों की तादात एक फीसदी से भी कम यानि 0.93 फीसदी हो गई है। इसके अलावा 24 विभाग में से 10 विभाग में कोरोना संक्रमित मरीजों के दोगुना होने की संख्या 72 दिन, चार विभाग में 60 दिन, एक विभाग में 90 दिन से अधिक हो गई है।
जबकि अंधेरी, कुर्ला और खार इलाका यानि तीन विभाग में 100 दिन से भी अधिक समय में संक्रमितों की संख्या दोगुनी हो रही है। मुंबई में अब तक 1 लाख 12000 से अधिक कोरोना संक्रमित मिले हैं जिसमें से 85 हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ हो चुके हैं जो कि कुल संक्रमितों का 76 फीसदी है। मौजूदा परिस्थिति में मुंबई में करीब 18,000 रोगियों का उपचार जारी है।