गौरतलब है की बीते कुछ सालों से भारत में घरेलू एप का खूब प्रचार प्रसार हुआ है। और लोगों में इन सभी के प्रति जागरूकता भी है। जिसमें कू जैसे सोशल मीडिया एप्स आए हैं तो टिकटॉक के मुकाबले कई सारे शॉर्ट वीडियो एप्स भी जबरदस्त छाए हुए हैं। आपको बतादें कि बहुत ही कम लोग होंगें जो इन ऐप्स से परे होंगें। इसके अलावा भारत सरकार के पास अपना एप स्टोर भी मौजूद है। जो की गूगल के प्ले-स्टोर और एपल के एप स्टोर का मुकाबला करता है। भारत सरकार के भी कई आधिकारिक एप्स हैं जो आपके लिए बहुत जरूरी और बहुत काम के हैं। आज हम आपको उन सरकारी मोबाइल एप के बारे में बताएंगे,,,जिनमें है ये ऐप्स शामिल —

1-My Gov APP 
यह सरकार की वो ऐप है जिसके माध्यम से नागरिक सरकारी विभागों और मंत्रालयों को सुझाव दे सकते हैं। यह एप गूगल प्ले और एप स्टोर पर उपलब्ध है। अगर आपके पास किसी योजना को लेकर कोई सुझाव या आइडिया है तो आप सरकार को दे पायेंगें।
2- M Aadhaar App 

लोगों के लिए यूआईडीएआई का एम-आधार एप बहुत काम का है, क्योंकि लोगों को इसमें कई सारी सुविधाएं मिलेंगी। लोग इस एप में आधार कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं। साथ ही लोग अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को भी सुरक्षित रख सकेंगे। वहीं, इस एप का साइज 45 एमबी है। जरूरत पड़ने पर आप इस एप के जरिए भी आधार कार्ड दिखा सकते हैं।
3-mPARIWAHAN App 
इस ऐप के जरिए उपभोक्ता ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी को तैयार कर सकेंगे। इस पर मौजूद डिजिटल कॉपी को कानूनी मान्यता है, लेकिन ध्यान रहे अगर ट्रैफिक रूल्स तोड़ा है तो डीएल या आरसी में से किसी एक की हार्ड कॉपी का साथ में होना जरूरी है।

4-Umang App –सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यूजर्स को इस एप में एंप्लॉइज प्रॉविडेंट फंड (EPF), पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट और बिजली बिल पेमेंट आदि सेवाएं मिलेंगी।

5 DigiLocker-इस अनोखी ऐप के माध्यम से बहुत कुछ किया जा सकता है इसका साइज 7.2 एमबी है। आप लोग इस एप में जरूरी दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं। इसमें आप अपने कॉलेज के सर्टिफिकेट भी सेव करके रख सकते हैं।