गौरतलब है कि धर्मनगरी हरिद्वार  रविवार और सोमवार को सोमवती अमावस्या स्नान पर्व के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ेगा। पर 29 और 30 मई को हरिद्वार में श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या में पहुंचेंगे। जिसे देखते हुए आज  शनिवार को समस्त जोनल /सेक्टर मजिस्ट्रेट/पुलिस की ब्रीफिंग के लिए बैठक हुई है। मेला क्षेत्र को पांच सुपर ज़ोन में बांटा जाएगा,इसके अलावा 15 जॉन और 39 सेक्टर में बांटा गया है। 

आने वाले भारी वाहनों (ट्रैक्टर ट्राली/ बस) को ऋषिकुल हाईवे से डायवर्ट कर ऋषिकुल मैदान पार्किंग में पार्क किया जाएगा, छोटे चोपहिया वाहनों को अलकनंदा पार्किंग, रोड़ीबेलवाला दीनदयाल पार्किंग व पंतद्वीप पार्किंग में पार्क किया जाएगा।

जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय ने  कहा कि “बैठक में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व यातायात व्यवस्था सुचारू रखने की रणनीति बनाई गई। पार्किंग से लेकर रूट प्लाट और डायवर्जन तय किया गया। एसएसपी ने बताया कि मेला क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा। श्रद्धालुओं की सुरक्षा व यातायात व्यवस्था सुचारू रखने की रणनीति बनाई गई। पार्किंग से लेकर रूट प्लाट और डायवर्जन तय किया गया। एसएसपी ने बताया कि मेला क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा।यात्रियों ने ऑनलाइन कमरों की बुकिंग शुरू कर दी है। इस बार बुद्ध पूर्णिमा से ज्यादा यात्रियों के हरिद्वार में आने की उम्मीद है।ऋषिकेश की ओर से दिल्ली जाने वाले वाहनों को ऋषिकेश कंट्रोल से समन्वय स्थापित कर वाहनों को नटराज चौक ऋषिकेश डायवर्ट कर देहरादून-बिहारीगढ़-छुटमलपुर-भगवानपुर होते हुए दिल्ली की ओर भेजा जाएगा।