लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर में तबाही मचाने की वजह अब डेल्टा वैरिएंट को बताया जा रहा है। ऐसे में यहां डेल्टा प्लस की अब आने की गति से इंकार कतई नहीं किया जा सकता। यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से पूरी तरह सतर्कता बरती जा रही है । साथ ही नागरिकों से भी सावधानी बरतने की बात  लोगों को अब फिरसे जागरूक और सुरक्षित रहीं की अपील की जा रही है। 
केंद्र सरकार की ओर से जारी डाटा में उतर प्रदेश में डेल्टा वैरिएंट मिलने की बात पहले ही कही गई थी । अब प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने भी इस बात को स्वीकार कर लिया है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि दूसरी लहर में बड़ी संख्या में डेल्टा वैरीएंट मिला है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए 1355 सैंपल मिले भेजे गए थे। इसमें 355 के रिजल्ट जारी किए गए हैं। अभी 1000 सैंपल की जांच रिपोर्ट नहीं आई है। 355 में 327 सैंपल में डेल्टा पाया गया है और 28 सैंपल में अल्फा वैरीएंट मिला है।

ऐसी स्थिति में इसके नए वैरिएंट को लेकर भी सतर्क रहना होगा। विभिन्न राज्यों में डेल्टा प्लस मिल रहा है। ऐसे में यहां भी जीनोम सीक्वेंसिंग कराई जा रही है। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, बस अड्डे पर भी सैंपल इन कराई जा रही है। विदेश से आने वाले लोगों को क्वॉरेंटाइन किया जा रहा है.