लखनऊ। कई महीनों से बंद लखनऊ के चिड़ियाघर को एक बार फिर से खोलने की तैयारी चल रही है। नौ जून चिड़ियाघर लोगों के लिए खोल दिया जाएगा लेकिन इस बार सबकुछ पहले जैसा नहीं बल्कि कोरोना वायरस महामारी की वजह से बदला-बदला सा नजर आएगा। इसके लिए नए नियम बनाए गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है। अभी केवल ऑनलाइन टिकट से ही प्रवेश मिलेगा।

लखनऊ के नवाब वाजिद अली शाह जूलोजिकल गार्डन के निदेशक आर के सिंह ने कहा, “टिकट के लिए अब वेबसाइट से ऑनलाइन बुकिंग होगी और मानव संपर्क को कम करने के लिए एहतियात के तौर पर टिकट खिड़की बंद रहेगी।”

एंट्री के लिए समय को भी दो घंटे की अवधि के साथ तीन भागों में बांटा जाएगा, ताकि आगंतुकों के अगले बैच से पहले सैनिटाइजेशन प्रक्रिया की जा सके। एक समय के स्लॉट में प्रवेश की अनुमति सिर्फ 500 लोगों को दी जाएगी।

इसके अलावा, सभी आगंतुकों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा, मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है और चिड़ियाघर के अंदर केवल पानी की बोतलों को ले जाने की अनुमति होगी।

निदेशक ने कहा, “जनता की सुरक्षा के लिए टॉय ट्रेन, बैटरी से चलने वाले वाहन, फूड कोर्ट, कैंटीन, स्मारिका दुकान, अन्य क्षेत्र फिलहाल बंद रहेंगे, लेकिन सभी के देखने और आनंद लेने के लिए वहां जानवर रहेंगे।”